Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद क्या करें?

By | May 23, 2021

Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद क्या करें? – बहुत सारे छात्र जो Arts Stream से 12वीं की परीक्षा पास करते हैं उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि वे आगे चलकर क्या करें? बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि Arts Stream से 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद कोई ऐसा कोर्स नहीं है जिसे पढ़कर नौकरी प्राप्त किया जा सकता है।

यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आपकी सोच गलत है। क्योंकि Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद भी कई ऐसे कोर्स हैं जिनको करके आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Arts Stream 12वीं पास करने के बाद क्या करें?

Arts Stream 12वीं पास करने के बाद क्या करें?

Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद आप अलग-अलग प्रकार के कई को चुन सकते हैं जिनको पढ़ने के बाद आप नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जिनको करने के बाद आप किसी बड़े नौकरी के लिए परीक्षा देने के पात्र हो जाते हैं। अब हम आपको नीचे बताएंगे कि आर्ट स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद कौन-कौन से कोर्स किए जा सकते हैं?

Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद कौन-कौन से कोर्स किए जा सकते हैं?

Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद कई प्रकार के कोर्स किए जा सकते हैं। इसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं

  1. Diploma Courses
  2. Bachelor Of Arts (BA)
  3. BA in Humanities & Social Sciences
  4. Bachelor Of Fine Arts
  5. BA LLB (5 Year Law)
  6. Bachelor Of Design (BDes)
  7. Bachelor Of Journalism & Mass Communication (BJMC)
  8. Bachelor of Hotel Management in Hospitality & Travel
  9. Bachelor Of Journalism
  10. Bachelor Of Mass Media

इन 10 के अलावा अन्य भी बहुत सारे कोर्सेज हैं जिनको 12वीं पास करने के बाद किया जा सकता है। अब हम इन सभी कोर्सेज के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

Diploma Courses

Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद ऐसे बहुत सारे डिप्लोमा कोर्सेज हैं जिन्हें करके आप नौकरी एवं खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं। इनमें डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग, डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग, डिप्लोमा इन 3D एनीमेशन, डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन मल्टीमीडिया, डिप्लोमा इन साउंड रिकॉर्डिंग, डिप्लोमा इन फोटोग्राफी, डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिज्म और डिप्लोमा इन वैरीयस लैंग्वेजेस इत्यादि प्रमुख हैं।

Bachelor Of Arts (BA)

यदि आप Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद सामान्य स्नातक की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) कर सकते हैं। BA करने के बाद आपको स्नातक की डिग्री प्राप्त होती है जिसके बाद आप स्नातक स्तर के कई सारी परीक्षाएं दे सकते हैं और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। BA पास करने के बाद आप मास्टर ऑफ आर्ट्स (MA) में भी कर सकते हैं और इसके बाद पीएचडी भी कर सकते हैं।

BA in Humanities & Social Sciences

इस कोर्स को 12वीं की परीक्षा पास करने वाला किसी भी स्ट्रीम का छात्र कर सकता है। यह सोशल साइंसेज लिबरल आर्ट्स और फाइन आर्ट्स से संबंधित बैचलर डिग्री है। इस कोर्स में आपको इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस और ज्योग्राफी के बारे में विशेषज्ञता हासिल होगी।

Bachelor Of Fine Arts (BFA)

यदि आपको पेंटिंग और ड्राइंग में अच्छे रुचि है तो आप Arts Stream से 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA) कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको अप्लाइड आर्ट्स, पेंटिंग एंड ड्राइंग, स्कल्पटर, फिल्म मेकिंग, सिरामिक्स के बारे में विशेषज्ञता हासिल होगी।

BA LLB (5 Year Law)

यदि आप कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो Arts Stream से 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद 5 Year Law यानी BA LLB का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी बड़े कंपनी में कानूनी सलाहकार बनाया जा सकता है और साथ ही साथ आप कोर्ट में केस भी लड़ सकते हैं।

Bachelor Of Design (BDes)

यदि आप आगे चलकर डिजाइनर बनना चाहते हैं तो बैचलर आफ डिजाइन का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, कम्युनिकेशन डिजाइन, इंडस्ट्रियल और प्रोडक्ट डिजाइन के बारे में विशेषज्ञता हासिल किया जा सकता है।

Bachelor Of Journalism & Mass Communication (BJMC)

किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र बैचलर आफ जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। जो भी छात्र मीडिया इंडस्ट्री में करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए यह सबसे बेहतर कोर्स होता है।

Bachelor of Hotel Management in Hospitality & Travel

यदि आप फूड एंड बेवरेज सर्विस और हाउसकीपिंग करना चाहते हैं तो बैचलर आफ होटल मैनेजमेंट इन हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रेवल का कोर्स कर सकते हैं। इसे 12 में पास किसी भी स्ट्रीम का छात्र कर सकता है। देश के बड़े शहरों बैंगलोर दिल्ली कोलकाता हैदराबाद और पुणे जैसे शहरों में इस क्षेत्र में नौकरी के कई सुनहरे अवसर उपलब्ध हैं।

Bachelor Of Journalism

यदि आपको पत्रकारिता के क्षेत्र में रुचि है तो बैचलर आफ जर्नलिज्म का कोर्स कर सकते हैं। Arts Stream से 12वीं पास करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक और ऑनलाइन मीडिया में नौकरी करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

Bachelor Of Mass Media

यदि आप मास कम्युनिकेशन और मीडिया इंडस्ट्री में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए बैचलर ऑफ मास मीडिया का कोर्स सबसे अच्छा साबित हो सकता है। आर्ट स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद इस कोर्स को किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *