BSTC क्या है? BSTC के द्वारा सरकारी टीचर की नौकरी कैसे पाएँ?

By | June 1, 2021

BSTC क्या है? BSTC के द्वारा सरकारी टीचर की नौकरी कैसे पाएँ? – यदि आप राजस्थान में रहते हैं और सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो BSTC के बारे में जरूर जानते होंगे। BSTC एक बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट कोर्स है, जिसे राजस्थान राज्य में कराया जाता है। स्कूल को करने के बाद आप बोर्ड फॉर सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान (BSER) द्वारा निकाली गई शिक्षक भर्तियों में आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं।

यदि आप BSTC के बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि BSTC क्या है? BSTC द्वारा सरकारी टीचर की नौकरी कैसे पाएं? BSTC करने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए? BSTC प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया क्या है? इसके अलावा हम इसमें REET देने के लिए योग्यताएँ के बारे में भी जानकारी देंगे।

BSTC क्या है?

BSTC का फुल फॉर्म बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट है। राजस्थान में सरकारी टीचर बनने के लिए BSTC कोर्स को करना बहुत ही जरूरी है। इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप BSTC का कोर्स कर सकते हैं इसकी अवधि 2 साल की होती है। BSTC का कोर्स करने के लिए आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी विषय चुन सकते हैं। BSTC का कोर्स करने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसमें पास होने के बाद आपको कॉलेज अलॉट किया जाता है इसके बाद आप BSTC कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

BSTC के द्वारा सरकारी टीचर की नौकरी कैसे पाएं?

BSTC का कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप बोर्ड फॉर सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान (BSER) द्वारा शिक्षकों के लिए निकाली जाने वाली भर्तियों में आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती के लिए REET Exam कराया जाता है। REET Exam क्वालीफाई करने के बाद और उसमें मेरिट लिस्ट में आने के बाद आप राजस्थान में सरकारी टीचर बन सकते हैं। REET का Exam क्वालीफाई करने का यह मतलब नहीं है कि आप सरकारी टीचर बन जाए क्योंकि इसके लिए एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और आपका उस मेरिट लिस्ट में आना जरूरी होता है।

BSTC करने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए?

यदि आप BSTC कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप की उम्र 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आपको इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करना आवश्यक है। इतना ही नहीं आप राजस्थान के निवासी होने चाहिए। BSTC की परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए General और OBC के छात्रों को 50% अंक और SC और ST के छात्रों को 45% अंक लाना आवश्यक है।

BSTC प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया क्या है?

BSTC का कोर्स करने के लिए प्रवेश परीक्षा में पास होना आवश्यक है। BSTC के प्रवेश परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्नों के लिए 3-3 अंक निर्धारित होते हैं, यानी पूर्णांक 600 का होता है। इसमें मेंटल एबिलिटी के 150 प्रश्न, राजस्थान के सामान्य जागरूकता से संबंधित 150 प्रश्न, शिक्षण योग्यता से संबंधित 150 प्रश्न और भाषिक क्षमता से संबंधित 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए आप General और OBC के छात्र को 50% अंक लाना आवश्यक है।

इसके अलावा यदि आप SC और ST के छात्र हैं तो कम से कम 45% अंक लाना आवश्यक है। इसके बाद आप के अंकों के आधार पर कॉलेज अलॉट किए जाते हैं जिसमें BSTC का कोर्स कराया जाता है। BSTC का कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप बोर्ड फॉर सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान (BSER) द्वारा निकाली गई शिक्षक भर्तियों में आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। इसके अलावा उस शिक्षक भर्ती में कराए गए परीक्षा में अच्छे अंक से पास होने और मेरिट में आने के बाद आप राजस्थान में सरकारी टीचर बन सकते हैं।

REET देने के लिए शैक्षिक योग्यताएँ:

कक्षा 1 से 5 तक (Level 1) के लिए शैक्षिक योग्यता

यदि आप कक्षा 1 से 5 तक (Level 1) के लिए REET देना चाहते हैं तो इसके लिए इंटरमीडिएट में 50% अंक और एलिमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा में पास होना या दूसरे साल में अपीयर होना जरूरी है। राजस्थान में एलिमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा को बीएसटीसी के नाम से जाना जाता है।

इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में एलिमेंट्री एजुकेशन के कोर्स को अलग अलग नाम से जाना जाता है। यदि आप दूसरे राज्य के निवासी हैं फिर भी REET दे सकते हैं। B.Ed पास करने वाले छात्र कक्षा 1 से 5 तक के लेवल की परीक्षा नहीं दे सकते हैं।

कक्षा 6 से 8 (Level 2) के लिए शैक्षिक योग्यता

यदि आप कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 (Level 2) के लिए REET देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ साथ 2 साल का एलिमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा होना जरूरी है। इसके लिए आपको ग्रेजुएशन में 50% अंक लाना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *