Cyber Law क्या होता है? Cyber Law के क्षेत्र में करियर कैसे बनाएँ?

By | June 2, 2021

Cyber Law क्या होता है? Cyber Law के क्षेत्र में करियर कैसे बनाएँ? – आज के समय में Cyber Crime बढ़ता चला जा रहा है जिसके लिए कई कानून बनाए गए हैं। Cyber Crime करने वाले अपराधियों को सजा दिलाने के लिए Cyber Lawyer की आवश्यकता पड़ती है।

हालांकि यदि आप Cyber Lawyer नहीं है फिर भी आप साइबरक्रिमिनल को सजा दिला सकते हैं लेकिन यदि आपने Cyber Law किया है तो इसके बारे में और इसके प्रावधानों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Cyber Law क्या होता है और Cyber Law के क्षेत्र में करियर कैसे बनाएं?

Cyber Law क्या होता है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल बहुत सारे काम ऑनलाइन या डिजिटल रूप से हो रहे हैं। ऑनलाइन काम होने से बहुत सारे काम बड़े ही आसानी से हो जाते हैं। जैसे आज के समय में आपको फिल्में देखने के लिए सिनेमा हाल जाने की जरूरत नहीं है, किसी भी पुराने फिल्म को देखने के लिए सीडी खरीदने जाने की जरूरत नहीं है, बैंकिंग करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है, शॉपिंग करने के लिए बाजार जाने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा ऐसे बहुत सारे काम है जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। या तो आप जानते ही हैं कि दुनिया में बहुत सारे अपराध हो रहे हैं। ऐसे में जब लोग घर बैठे ऑनलाइन बहुत सारे काम कर रहे हैं तो कई इंटरनेट के जानकार ऑनलाइन क्राइम या Cyber Crime भी करते हैं। Cyber Crime के तहत Hacker आपके व्यक्तिगत जानकारियों को चुरा लेते हैं और उसका दुरुपयोग करते हैं।

इसके अलावा वे आपके व्यक्तिगत फोटो को चुराकर इंटरनेट पर उसका गलत प्रयोग करते हैं। आपके फोन में मौजूद Videos को चुराकर उसका गलत उपयोग करते हैं।

ऐसे बहुत सारे काम है जो Cyber Criminal किया करते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि Cyber Crime के बारे में कम जानकारी होने के कारण ऐसे लोगों को सजा दिलाना भी काफी मुश्किल का काम है। हालांकि सरकार ने Cyber Crime को लेकर कई सारे कड़े नियम बनाए हैं लेकिन अदालत में सजा दिलाने के लिए केस लड़ना भी जरूरी है। इसके लिए आपको Cyber Crime के सभी नियमों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए साथ ही साथ इंटरनेट और साइबर के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अदालत में अपनी सभी बातों को अच्छी तरह से रख सके।

इसी को देखते हुए Cyber Law कराया जाता है। बहुत सारे लोग आज के समय में वकालत करना चाहते हैं। Cyber Law करने के बाद भी आप साधारण वकील की तरह वकालत कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको Cyber Crime और इंटरनेट के मामले में विशेषज्ञता हासिल होगी। इसमें Cyber Crime और इंटरनेट क्राइम के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दी जाएगी जिससे आप बड़े ही आसानी से अदालत में किसी भी Cyber Criminal को सजा दिला सकते हैं।

Cyber Law Scope

आज के समय में अलग-अलग तरीकों से Cyber Crime को अंजाम दिया जाता है इसीलिए Cyber Crime Expert के रूप में आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं। यदि आप वकालत के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाना चाहते हैं तो Cyber Law करना आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है।

Cyber Law में Hacking, Debit/Credit Card Fraud, Intellectual Property, Cyber Stocking, Computer Source Code Broadcast, Cyber Pulling, Personal Information, Copyright & Trademarks, इत्यादि प्रकार के Cyber Crime से जुड़े अपराधों के खिलाफ सरकार ने कड़े नियम बनाए हैं।

यदि आप Cyber Law करते हैं तो इन सभी नियमों के बारे में बताया जाएगा और इससे बचने एवं इससे संबंधित अपराधियों को सजा दिलाने के प्रावधान भी बताए जाएंगे। वर्तमान समय में भारत में Cyber Criminal के ऊपर IT Act के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है।

Cyber Law के लिए एडमिशन कैसे प्राप्त करें?

यदि आप Cyber Law करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग-अलग विश्वविद्यालयों के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसमें पास होने के बाद आपको Cyber Law कोर्स में एडमिशन मिल सकता है। इसके अलावा कई ऐसे भी कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं जहां पर मेरिट के आधार पर दाखिला मिलता है। Cyber Law में एडमिशन पाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम के बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं।

• कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (CLAT)
• ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET)
• लॉ स्कूल ऐडमिशन टेस्ट (LSAT)

इनके अलावा अलग-अलग कॉलेज एवं विश्वविद्यालय एंट्रेंस एग्जाम कराते हैं जिनमें क्वालीफाई करने के बाद आपको Cyber Law करने का मौका मिल सकता है। Cyber Law में आपको साइबर नियमों में विशेषज्ञता मिल जाती है। इसके अलावा आप साधारण तौर पर भी वकालत कर सकते हैं।

Career Options in Cyber Law

यदि आप Cyber Law ने डिग्री हासिल कर लेते हैं तो आपको सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में नौकरी मिलने के सुनहरे अवसर उपलब्ध है। Cyber Law की डिग्री लेने के बाद आप किसी ऐसी सरकारी संस्थान में जॉब कर सकते हैं जहां पर ऑनलाइन काम होते हो। इसके अलावा ऐसे बहुत सारे कारपोरेट सेक्टर हैं जहां पर साइबर विशेषज्ञों की जरूरत पड़ती है।

इतना ही नहीं ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन कंपनियां हैं जो Cyber Lawyer रखना चाहती हैं ताकि यदि उनके साथ कोई ऑनलाइन फ्रॉड हो गया या हैकिंग हो गई तो आप अपराधी को सजा दिला सके। इसमें शुरुआती सैलरी लगभग ₹30000 से शुरुआत होती है जो आपके अनुभव के हिसाब से बढ़ता चला जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *