DSSSB ने निकाली बंपर भर्तियां 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के छात्र करें आवेदन

By | May 25, 2021

DSSSB ने निकाली बंपर भर्तियां 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के छात्र करें आवेदन – हाल ही में दिल्ली अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने कई भर्तियाँ निकाली हैं, जिसके लिए उन्होंने विज्ञापन संख्या 2/2021 जारी किया हैं इस विज्ञापन के अनुसार DSSSB ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT), असिस्टेंट टीचर (प्राइमरी), असिस्टेंट टीचर (नर्सरी) जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, काउंसलर, हेड क्लर्क और पटवारी के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

इन पदों के आवेदन के लिए आप 25 मई से लेकर 24 जून तक आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने इन सभी पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है जिसे आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

भर्तियों की जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऊपर बताए गए सभी पदों को मिलाकर 7236 पदों पर भर्ती कराई जा रही है। इसमें ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के लिए 6258 पद, असिस्टेंट प्राइमरी टीचर के लिए 5554, असिस्टेंट नर्सरी टीचर के लिए 74, जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट के लिए 278 पद, काउंसलर के लिए 50 पद, हेड क्लर्क के लिए 12 पद और पटवारी के लिए 10 पदों पर भर्तियां कराई जा रही हैं।

अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता पड़ेगी जिसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे। यहां पर दसवीं पास से लेकर स्नातक की परीक्षा पास कर चुके आवेदकों के लिए भर्तियां निकली हुई है। हालांकि इन सभी पदों पर आवेदन के लिए आपके पास 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक के डिग्री के साथ-साथ किसी अलग कोर्स की भी आवश्यकता पड़ेगी। इन सभी के बारे में हम आपको नीचे जानकारी देने जा रहे हैं।

आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता

यदि आप ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संबंधित विषय से ग्रेजुएट होना आवश्यक है और साथ ही साथ सीटेट परीक्षा भी पास होना जरूरी है। असिस्टेंट टीचर (प्राइमरी) के पद पर आवेदन करने के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना जरूरी है और साथ ही साथ एलिमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा या संबंधित विषय से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

असिस्टेंट टीचर (नर्सरी) के लिए इंटरमीडिएट की परीक्षा पास होने के साथ-साथ नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग (NTT) या B.Ed पास होना आवश्यक है। इसके अलावा जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने के लिए आपका 10 वीं पास होना और साथ ही साथ 35 वर्ड प्रति मिनट की अंग्रेजी टाइपिंग और 30 वर्ड प्रति मिनट की हिंदी टाइपिंग की जानकारी होना जरूरी है।

यदि आप काउंसलर पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मनोविज्ञान या अप्लाइड साइकोलॉजी में स्नातक की परीक्षा या परास्नातक की परीक्षा पास होना जरूरी है। इसके अलावा हेड क्लर्क के पद पर आवेदन करने के लिए स्नातक की परीक्षा पास रहने के साथ-साथ कोई न कोई कंप्यूटर सर्टिफिकेट आवश्यक है। इसके अलावा यदि आप पटवारी के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी इस स्ट्रीम से स्नातक की परीक्षा पास रहना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया

यदि आपको ऊपर बताए गए किसी भी पद के लिए आवेदन करते हैं तो इसके चयन की प्रक्रिया 3 चरणों में संपन्न होगी। पहले दो चरणों में आपसे परीक्षाएं ली जाएंगी और तीसरे चरण में आपका स्किल टेस्ट किया जाएगा। यदि आप इन तीनों चरणों में पास होते हैं तो एक मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा यदि आप उस मेरिट लिस्ट के अंतर्गत आते हैं तो आपने जिस भी पद के लिए आवेदन किया है उस पद पर भर्ती हो सकते हैं।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करें: https://dsssb.delhi.gov.in/sites/default/files/All-PDF/Advertisement%20No.%2002-2021.pdf

कैसे करें आवेदन?

यदि आप दिल्ली अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) द्वारा निकाले गए पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। अन्यथा आप https://dsssbonline.nic.in पर विजिट करके भी सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और फार्म भर सकते हैं।

लिंक पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर Click Here To Registration लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपसे आपकी व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारियां मांगी जाएंगी उसे सही-सही भर दें और फिर Submit Button पर क्लिक कर दें। इसमें आपसे एक पासवर्ड भी मांगा जाएगा, उसको दर्ज करने के बाद कहीं नोट करके रख लें।

इसके बाद दोबारा https://dsssbonline.nic.in लिंक पर विजिट करें यहां पर आपको Click To Sign in लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद अपना Date Of Birth, 10th Roll Number, 10th Passing Year और पासवर्ड मांगा जाएगा, इसे अच्छी तरह से भरकर Sign in पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आप जिस भी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पद के लिए संबंधित जानकारी मांगी जाएगी उसे अच्छी तरह से भर दें और फिर फीस पेमेंट कर दें। इस तरह से आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। भविष्य में प्रयोग के लिए आप इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *